विपणन क्या है ? हिन्दी में
विपणन क्या है?
यह पहला सवाल है जो आपके दिमाग में आता है जब हम मार्केटिंग पर चर्चा करते हैं ।

जैसा कि आपने सोचा था कि व्यवसाय के प्रबंधन में और हमारे जीवन में हमारे दिन का उपयोग किया जाता है इसलिए मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप इतिहास में वापस जाते हैं तो हम विपणन की उपस्थिति का पता लगाएं सभ्यता की शुरुआत में यह सब बोतल प्रणाली के साथ शुरू हुआ है जब खरीदार और विक्रेता अपने लक्ष्यों और सेवाओं का आदान-प्रदान करते हैं ।

एक विषय के रूप में विपणन पहली बार 20 वीं शताब्दी के पहले भाग में वितरण के संदर्भ में दिखाई देता है वितरण की प्रक्रिया और मांग के माध्यम से कीमत का निर्धारण और आपूर्ति विपणन में अध्ययन के लिए दृश्य देखें यही कारण है कि अर्थशास्त्र को विपणन की मां के रूप में जाना जाता है ।
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मार्केटिंग समझने के लिए एक बहुत ही सरल तरीका है लेकिन ज्यादातर समय हम भ्रमित हो जाते हैं । जब आप किसी से पूछते होगें की : Marketing क्या है ? तब ज्यादातर समय, जवाब आते हैं कि प्रमोशन बिक रहे हैं, बिक रहे हैं, किसी भी तरह के विज्ञापन हैं? इन सभी प्रयासों को मार्केटिंग कहते हैं लेकिन क्या मार्केटिंग मार्केटिंग से कुछ ज्यादा है?

यह प्रश्न यह समझने का सबसे सरल तरीका है कि विपणन क्या है उपभोक्ताओं की जरूरतों को पहचानने और पूरा करने के लिए अब एक बाज़ारिया के रूप में, आपको क्या करना है? एक बाज़ारिया के रूप में, आप ग्राहकों की ज़रूरतों को पहचानने की कोशिश करते हैं और आपको ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करने की ज़रूरत होती है। यदि आप ग्राहकों की ज़रूरतों को बेहतर तरीके से पहचान सकते हैं और उन्हें पूरा कर सकते हैं, तो आप एक अच्छे बाज़ारिया हैं।

तो यह उस तरह से बहुत सरल है, इसे बस उपभोक्ता की जरूरतों को पहचानने और पूरा करने की आवश्यकता है अब एक बार जब हम उपभोक्ता की जरूरतों की पहचान करने और उन्हें पूरा करने के बारे में बात करते हैं तो एक कंपनी आपकी पूरी जरूरतों के साथ-साथ जरूरतों को पूरा कर सकती है क्योंकि क्या होता है यदि आप किसी प्रकार की नई उत्पाद श्रेणी में शामिल हो रहे हैं या यदि आप किसी नई सेवा श्रेणी में आ रहे हैं ।
तो आप बिना किसी आवश्यकता के पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कई उत्पाद श्रेणियां हैं और कई सेवाएँ श्रेणियां हैं जहाँ उत्पाद और सेवाएँ पहले से मौजूद हैं ।

इसका मतलब है कि आप उन जरूरतों को पूरा करने जा रहे हैं, जो पहले से ही विभिन्न कंपनियों द्वारा पूरी की जा रही हैं, इसलिए अधिकांश समय आप पाएंगे कि कई कंपनियां मिली जरूरतों की पहचान करने और उन्हें पूरा करने के लिए जाती हैं और केवल कुछ कंपनियां ही पहचान करने और उन्हें पूरा करने के लिए जाएंगी।

जरूरतों और वह एक अच्छी कंपनी और एक महान कंपनी के बीच का अंतर है अच्छी कंपनियां हमेशा जरूरतों को पूरा करती हैं जबकि महान कंपनियां उसी तरह की जरूरतों को पूरा करती हैं साथ ही आपको चाहिए कि आप APPLE के बारे में सोचते हैं, आप GOOGLE के बारे में सोचते हैं, आप RELIANCE के बारे में सोचते हैं, आप TATA के बारे में सोचते हैं, आप BIRLA के बारे में सोचते हैं, ठीक है आप WIKIPEDIA के बारे में सोचते हैं, आप FACEBOOK के बारे में सोचते हैं, आप TWITTER के बारे में सोचते हैं ... ये सब क्या है कंपनियां करने की कोशिश कर रही हैं ?

ये कंपनियाँ आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ-साथ बिना किसी आवश्यकता के पूरा करने की कोशिश कर रही हैं और यही कारण है कि ये कंपनियां दुनिया भर में बहुत सफल हैं। INDIA में भी आपको बहुत सारी कंपनियों की मौजूदगी मिलेगी, हम एक बहुत अच्छा काम कर रहे हैं ।

यदि आप PVR के बारे में बात करते हैं, अगर आप MAHINDRA के बारे में बात करते हैं, अगर आप TATA के बारे में बात करते हैं, तो सभी उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करके समान रूप से सफल होते हैं और मार्केटिंग को समझने का यह सबसे सरल तरीका है।

अब अगर आप आगे बढ़ते हैं तो आप पाते हैं कि वहाँ फिलिप कोटलर द्वारा दी गई एक परिभाषा है फिलिप कोटलर कहते हैं: मार्केटिंग सब सीसीडीवीटीपी के बारे में है अब, वह क्या है? CCDVTP अब ऐसे छह शब्द हैं जो इस परिभाषा में दिए गए हैं। तो वह लक्ष्य बाजार के लिए बनाने, संवाद, उद्धार, मूल्य, लाभ के लिए बात करता है लाभ के लिए फिलिप कोटलर द्वारा दी गई परिभाषा बहुत सरल है वह कहते हैं कि विपणन लाभ के लिए लक्ष्य बाजार के निर्माण, संचार, वितरण, मूल्य के बारे में है ।

और यहां वह है लाभप्रदता के बारे में बात कर रहा है बीक्यूज़ व्यवसाय का उद्देश्य लाभ कमा रहा है ठीक है अब यहां सवाल आता है एक बार जब आप पहचान करते हैं और जरूरतों को पूरा करते हैं और यही फिलिप कोटलर ने मूल्य के संदर्भ में बात की है अब सवाल यह है कि मूल्य से आपका क्या मतलब है? मूल्य सभी के बारे में है; लाभ और लागत यदि आप एक उत्पाद खरीद रहे हैं या यदि आप एक सेवा खरीद रहे हैं ।


तो आप सफलतापूर्वक विपणन कर रहे हैं इसलिए फिलिप कोटलर ने जो कहा है और सबसे निश्चित परिभाषा अमेरिकन मार्केटिंग एसोसिएशन से है 'मार्केटिंग के बारे में' अमेरिकन मार्केटिंग एसोसिएशन गतिविधि को विपणन के रूप में परिभाषित करता है, जो ग्राहकों, ग्राहकों, भागीदारों और समाज के लिए बड़े पैमाने पर संचार, वितरण और आदान-प्रदान करने के लिए संस्थानों और प्रक्रियाओं को सेट करता है।
निष्कर्ष :-
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