Digital marketing क्या है?

Digital marketing 

 पूरी जानकारी हिन्दी में जाने ।

Digital marketing सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग जैसे online  मार्केटिंग platform का लाभ उठाकर उत्पादों और  services को बढ़ावा देने और बेचने का कार्य है।




Digital marketing में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या Internet का उपयोग करने वाले सभी marketing प्रयास शामिल हैं। Business वर्तमान और संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए खोज, Social media, E-mail और अन्य Websites जैसे डिजिटल channel का लाभ उठाते हैं।



Digital marketing कितने प्रकार के हो सकते हैं।

  • Social Media Marketing
  • Affiliate Marketing
  • Email Marketing
  • Sponsored Content
  • Search Engine Optimization (SEO)
  • Pay Per Click (PPC)

SOCIAL MediA MARKETING[सामाजिक मीडिया विपणन]


यह अभ्यास आपके Brands और आपकी products को बढ़ावा देता है Social media चैनलों पर ब्रांड जागरूकता बढ़ाने, Traffic बढ़ाने और आपके Business के लिए लीड उत्पन्न करने के लिए। Social media marketing में आप जिन चैनलों का Use  कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:
  •  FACEBOOK
  •  TWITTER
  •  LINKEDIN
  •  INSTAGRAM
  •  SNAPCHAT
  •  PINTEREST
यदि आप Social platforms पर नए हैं, तो आप linkedin और Facebook जैसे  Platforms को एक जगह जोड़ने के लिए Hubspot जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं।  इस तरह, आप एक साथ कई Platforms के लिए सामग्री को आसानी से schedule कर सकते हैं, और platform से Analytics की निगरानी भी कर सकते हैं।



AFFILIATE MARKETING[सहबद्ध विपणन]

यह एक प्रकार का प्रदर्शन-आधारित Advertising है, जहाँ आप अपनी Website पर किसी और के products  या सेवाओं  को promote  कर के ‌ कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।  



EMAIL MARKETING[ईमेल व्यापार]

Companies अपने customers के साथ संवाद करने के तरीके के रूप में  Email marketing का उपयोग करती हैं।  Email का उपयोग अक्सर products, Discounts और Events को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है, साथ ही Business की वेबसाइट पर लोगों को Direct  करने के लिए भी किया जाता है।  



SPONSORED CONTENT[प्रायोजित सामग्री]

Sponsored content के साथ, आप एक brand के रूप में किसी अन्य company या संस्था को भुगतान करते हैं और उस सामग्री को बनाने और बढ़ावा देने के लिए जो किसी तरह से आपके Brand या सेवा पर चर्चा करती है।

Sponsored content का एक लोकप्रिय प्रकार influencer marketing विपणन है।  इस प्रकार की sponsored सामग्री के साथ, एक ब्रांड अपने industry में एक प्रभावशाली influencer को social media पर company से Related पोस्ट या videos प्रकाशित करने के लिए प्रायोजित करता है।



एक अन्य प्रकार की sponsored content एक blog पोस्ट या article हो सकती है जिसे किसी subject, service या Brand पर प्रकाश डाला जाता है।

SEARCH ENGINE OPTIMIZATION (SEO)[ खोज इंजन अनुकूलन ]

यह Search engine results page में आपकी website को "Rank" में  Higher करने की प्रक्रिया है, जिससे आपकी website को प्राप्त होने वाले organic (या मुफ़्त) Traffic की मात्रा बढ़ जाती है।  SEO से लाभ उठाने वाले चैनलों में website, blog और infographics शामिल हैं।



आपकी वेबसाइट पर qualified Traffic generate  करने के लिए SEO के लिए कई तरीके हैं।  इसमें शामिल है:---

  • ON PAGE SEO: इस प्रकार का SEO एक website को देखते हुए "page पर मौजूद" सभी Topics or graphics पर केंद्रित होता है।  उनके खोज volume  और अभिप्राय (या अर्थ) के लिए keyword पर research करके, 


✴️OFF PAGE SEO: इस प्रकार का SEO आपकी website को optimised करते समय "बंद पेज" पर होने वाली सभी Activities पर केंद्रित होता है।  



✴️Technical SEO : इस प्रकार का SEO आपकी website के backend पर केंद्रित है, और आपके page कैसे coded  हैं।  Image compression, Structured Data, और CSS File optimization Technii एसईओ के सभी रूप हैं जो आपकी website की loading गति को increase कर  सकते हैं - Google जैसे खोज Engine की दृष्टि में एक Important  रैंकिंग कारक।



PAY PER CLICK (PPC) 
  [ प्रति क्लिक भुगतान ]

PPC आपके विज्ञापन को click किए जाने पर हर बार publisher  को भुगतान करके आपकी website पर Traffic लाने का एक तरीका है।  PPC के सबसे सामान्य प्रकारों में से एक Google Ads है, जो आपको Google के search इंजन Results page पर शीर्ष Slots के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है, आपके द्वारा दिए गए link के "per click" मूल्य पर।  अन्य चैनल जहां आप ppc का उपयोग कर सकते हैं, में शामिल हैं:--



✴️Paid ads on Facebook :--यहां, उपयोगकर्ता video, images पोस्ट या Slideshow को अनुकूलित करने के लिए भुगतान कर सकते हैं, जिसे Facebook आपके business के दर्शकों से मेल खाने वाले लोगों के News feeds में प्रकाशित करेगा।

✴️Twitter Ads campaigns::--यहां, उपयोगकर्ता किसी specific audience के News feeds में पोस्ट या Profile badge की एक श्रृंखला रखने के लिए भुगतान कर सकते हैं, जो आपके business के लिए एक specific लक्ष्य पूरा करने के लिए समर्पित हैं।  यह लक्ष्य website traffic, अधिक Twitter followers, Tweet engagement, या यहां तक ​​कि App डाउनलोड भी हो सकता है।
  • Sponsored Messages on LinkedIn::--यहां, Users अपने industry और पृष्ठभूमि के आधार पर specific LinkedIn Users को सीधे संदेश भेजने के लिए भुगतान कर सकते हैं।

एक कंपनी के लिए डिजिटल मार्केटिंग की क्या भूमिका है?
[WHAT IS A ROLE Of DIGITAL MARKETING TO A COMPANY]

अधिकांश Offline marketing प्रयासों के विपरीत, Digital marketing विपणक को वास्तविक Time में सटीक Results देखने की अनुमति देता है।  यदि आपने कभी किसी Newspaper में विज्ञापन डाला है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह अनुमान लगाना कितना difficult है कि वास्तव में कितने लोग उस page पर गए और अपने विज्ञापन पर ध्यान दिया।  यह जानने का कोई fixed तरीका नहीं है कि क्या विज्ञापन किसी भी बिक्री के लिए जिम्मेदार था।



यदि आप पहले से ही Digital marketing कर रहे हैं, तो संभावना है कि आप कम से कम अपने दर्शकों के कुछ क्षेत्रों तक online पहुँच रहे हैं।  इसमें कोई confusion नहीं है कि आप अपनी रणनीति के कुछ क्षेत्रों के बारे में सोच सकते हैं जो थोड़ा सुधार का उपयोग कर सकते हैं, 

DIGITAL MARKETER क्या करता है।

 Digital marketers सभी डिजिटल चैनलों के माध्यम से Brand जागरूकता और Lead Generation Driving के प्रभारी हैं - दोनों मुफ्त और भुगतान - जो एक company के निपटान में हैं।  इन चैनलों में social media, company की अपनी website, search engine rankings, Email, Ads running और कंपनी का Blog शामिल हैं।

डिजिटल मार्केटर आमतौर पर प्रत्येक चैनल के लिए एक अलग कुंजी प्रदर्शन संकेतक (KPI) पर ध्यान केंद्रित करता है ताकि वे हर एक पर company के प्रदर्शन को ठीक से माप सकें।  उदाहरण के लिए, SEO  के प्रभारी एक digital marketer अपनी वेबसाइट के "organic traffic" को मापता है - Website Traffic से आने वाले traffic को, जो Google search के माध्यम से business की वेबसाइट का एक page पाता है।


                 
Digital marketing आज कई marketing भूमिकाओं में की जाती है।  छोटी companies में, एक सामान्य व्यक्ति एक ही समय में ऊपर वर्णित digital marketing रणनीति के कई मालिक हो सकते हैं।  बड़ी companies में, इन युक्तियों में कई विशेषज्ञ हैं जो प्रत्येक brand के Digital channels में से सिर्फ एक या दो पर ध्यान केंद्रित करते हैं।


निष्कर्ष :- 

दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि आपको Digital marketing की ये पोस्ट पसंद आई होगी। इस पोस्ट में हमने आपको digital marketing  के कुछ बेहतरीन knowledges बताये हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो आप इसे Facebook,Whatsapp या Twitter जैसे Social Media पर शेयर करके इसे और अधिक लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें। यदि आपके मन में  किसी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में comment करें। हम जल्द ही आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगें।

धन्यवाद 🙏🙏

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